Press "Like" to follow us

क्या खाएँ ताकि दिखें सबसे ख़ूबसूरत

ख़ूबसूरत दिखना सभी की चाहत होती है।इसके लिए हम जाने क्या क्या नहीं करते, टीवी पर आने वाली सुंदर माडल्ज़ की बताई महंगी क्रीम ख़रीदते हैं,तरह तरह के फ़ेस वाश, स्क्रब, पैक, मास्क लगाते हैं। लेकिन एक सबसे आसान और शायद सबसे ज़रूरी चीज़ है, जो हममें से ज़्यादातर लोग नज़र अन्दाज़ कर जाते हैं – वो है ब्यूटी के लिए ज़रूरी, खाने पीने की चीज़ों का सेवन।

आज फैशनशाला आपको बताएगा अपनी प्लेट के रास्ते सुंदरता की मंज़िल कैसे पहुँचें? क्या खाएँ कि बनें सबसे हसीन?

बहुत सारे ज़रूरी पोषक तत्व ऐसे होते हैं, जिनका सेवन हमारी त्वचा, बालों की मज़बूती आदि के लिए आवश्यक हैं। अगर हम नियमित रूप से उन्हें अपनी डाइयट में शामिल करें तो निश्चित ही इसका लाभ हमें मिलेगा। तो आइए देखें क्या हैं वो जादुई भोजन?

१-अंडे

अगर आपको प्रॉब्लम फ़्री त्वचा,मज़बूत नाख़ून और घने बाल चाहिए तो अंडे का सेवन ज़रूर करें।अंडों में सल्फ़र होता है जो शरीर के लिए ज़रूरी है।इसे उबाल कर,पोच बनाकर या कम तेल वाले ओमलेट बना कर खाएँ।कुछ लोग दूध में कच्चे अंडे मिला कर भी पीते हैं,पर यह हानिकारक हो सकता है,इससे बचें।

२-राजमा

घने,लम्बे बालों को चाहिए प्रोटीन,बायोटीन और आइरन ,इन तीनों की भरपूर मात्रा राजमा में होती है।खाने में राजमा का नियमित प्रयोग करें।अगर दाल की तरह इसका प्रयोग ज़्यादा पसंद नहीं तो भिगो कर, उबाल कर सलाद बनाएँ।

३-अखरोट

ओमेगा ३ फ़ैटी acids और विटामिन ई की भरपूर मात्रा होने के कारण अखरोट हमारे बालों और स्किन के लिए बेहतरीन भोजन है।इससे त्वचा चिकनी और मुलायम बनती है और बाल धूप से होने वाले दुष्प्रभाव से बचे रहते हैं।हर दिन एक मुट्ठी अखरोट खाएँ।

४-बादाम

बादाम का flavonoid और विटामिन ई अच्छी स्किन के लिए जादू करता है।रात में दस बादाम भिगो दें,सुबह उसका छिलका
उतार कर चबा कर खाएँ।

५-अंजीर

कैल्सीयम,मिनरल्ज़ और फ़ाइबर से भरपूर अंजीर का सेवन आपके पाचन तंत्र को ठीक करेगा,और आपकी त्वचा और नाखूनों को चमक देगा।हर दिन तीन अंजीर दूध में भिगो कर ज़रूर खाएँ।

६-पालक

पालक एक ऐसी सब्ज़ी है जिसमें विटामिन सी,विटामिन ई और beta-carotine,तीनों प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।इसकी वजह से त्वचा पर होने वाले नुक़सान से बचाने में यह बहुत ही कारगर होता है।सलाद में, सब्ज़ी में या जूस में इसका प्रयोग करें।

७-टमाटर

टमाटर को त्वचा की प्राब्लम्ज़ से छुटकारा पाने के लिए रामबान कहा जाता है।यह anti oxidant lycopene और विटामिन से भरपूर होता है।इसे कच्चा खाएँ या रस निकल कर पीएँ।

८-अनानास

विटामिन सी और bromelain enzyme से भरपूर यह फल त्वचा को नरम बनता है,साथ ही त्वचा को जवान दिखने में भी मदद करता है।अगर आप इसे चबा कर नहीं खा सकती तो रस निकल कर पीएँ,लाभ बराबर होगा।

९-अनार

त्वचा पर उम्र का असर ना दिखे इसके लिए नियमित रूप से अनार का सेवन करें।अनार में विटामिन सी होता है जो स्किन सेल्ज़ repair करता है और त्वचा में नमी बनाए रखता है।

१०-गाजर

गाजर का beta – carotene और विटामिन ए धूप से हमारी त्वचा की रक्षा करता है इसलिए anti-aging के लिए इसका विशेष महत्व है।

११-तरबूज़ा

गरमियों में मिलने वाला यह फल हमें ठंडक देता है। यह lycopene से भरपूर है ,जो एक ऐसा anti oxidant है जो सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणो से होने वाले नुक़सान से हमें बचाता है।इससे हमारी त्वचा जवान दिखती है।

१२-क्रैन्बेरी और स्ट्रोबेरी

किसी भी तरह की बेरी त्वचा को झुर्रियों से बचाती है और स्किन को स्वस्थ और नरम बनाए रखती है।ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो त्वचा के अच्छे साथी होते हैं।

१३-बीज

खाने योग्य बीज जैसे चिया ,अलसी,भांग या कद्दू के बीज सुंदरता के लिए अमृत होते हैं।इनमें ज़िंक,विटामिन ए,सी और के ,के साथ साथ प्रोटीन,फ़ाईबर ,ओमेगा ३ होते हैं जो skin को repair करके हमें सदा कम उम्र का दिखने में मदद करते हैं।

१४-नारियल

नारियल पानी,नारियल का तेल या कच्चा नारियल,तीनों ही तरह से यह हमारे स्किन और बालों के लिए बेहतरीन पोषक तत्व है।इनमे विटामिन ई,विटामिन के,मिनरल्ज़ और हेल्थी फ़ैट होता है,जो हमारी त्वचा और बालों को पोषण देते हैं ।

१५-डार्क चोक्लेट

सामान्य तौर पर हम यह मानते हैं कि चोक्लेट से मुहाँसों की समस्या होती है,मगर सच तो यह है कि डार्क चोक्लेट हमारी त्वचा की सुरक्षा करता है।इसमें anti aging,anti oxidants होते हैं।यह सूरज से होने वाले नुक़सान से बचा कर लम्बे समय तक झुर्रियाँ दूर रखता है।

१६-हल्दी

हल्दी में पर्याप्त मात्रा में manganese, लौह ,potassium,विटामिन बी और सी होता है और त्वचा की कमनीयता बनाए रखने में हमारी मदद करता है।

१७-पानी

खाने के साथ साथ हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की हमारे शरीर को ज़रूरत के मुताबिक़ पानी मिल रहा है,इसके लिए कम से कम दो लीटर पानी ज़रूर पीएँ।

१८- ग्रीन टी

दिन भर में चार कप ग्रीन टी स्किन को स्वस्थ रखता है क्योंकि इसमें polyphenols होते हैं।ध्यान रहे कि इसमें चीनी न हो।

इस तरह इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइयट में शामिल कर आप दिख सकती हैं सदा ख़ूबसूरत और हसीन।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *